Long Answer Type

Advertisement

मानवों द्वारा उपयोग की जाने वाली गर्भनिरोध की किन्हीं चार विधियों  की सूची बनाइए। इन विधियों का उपयोग किसी परिवार के स्वास्थ्य और समृद्धि को प्रत्यक्ष रूप से किस प्रकार विभाजित करता है?


गर्भनिरोधन की विभिन्न विधियॉं निम्नलिखित है -
(a) यांत्रिक/भौतिक अवरोध - 1. नर योनि में शुक्राणुओं के प्रवेश को रोकने के लिए कंडोम (निरोध) का उपयोग करते हैं।
2. मादा कंडोम बाजार में भी उपलब्ध हैं, लेकिन वे अभी इतने लोकप्रिय नहीं हैं। इसका कारण अज्ञानता तथा कमजोर आर्थिक स्थिति है।
(b) रासायनिक विधि - औरतें दो प्रकार की गोलियों का उपयोग करती है-
1. मुख गोलियॉं - ये गोलियॉं हार्मोन्स युक्त होती हैं जो अंडाशय से अण्डोत्सर्ग को रोकती हैं। उदहारण - माला-डी, सहेली।
2. योनि गोलियॉं - इन गोलियों में रसायन होते है जो शुक्राणुओं को मार देते हैं।
(c) शल्य चिकित्सा विधि -
1. वैसेक्टॉमी (पुरुष नसबंदी) - शुक्रवाहिकाओं के एक छोटे से भाग को शल्य चिकित्सा द्वारा अलग कर देना वैसेक्टॉमी कहलाता है।
2. टयूबेक्टॉमी (महिला नसबंदी) - डिंबवाहिनी नलिकाओं के एक भाग को काटकर अलग कर देना टयूबेक्टॉमी कहलाता है।
(d) अंतरा गर्भाशय (गर्भनिरोधक) यंत्र उपकरण - ये महिलाओं के गर्भाशय में स्थापित किया जाता है, जो निषेचित अंड या ब्लासटुला को गर्भाशय में स्थापित होने से रोकते हैं।

728 Views

Advertisement

तत्वों की आधुनिक आवर्त सारणी में समूहों और आवर्तों की संख्या लिखिए। उल्लेख कीजिए कि तत्वों के परमाणु साइज और धात्विक गुणों (लक्षणों) मैं क्या परिवर्तन होते हैं:
(a) किसी समूह में ऊपर से नीचे जाने पर
(b) किसी आवर्त में बाईं ओर से दाईं ओर जाने पर

319 Views

केवल नामांकित चित्रों की सहायता से हाइड्रा में मुकुलन की व्याख्या कीजिए।

169 Views

नामांकित आरेख की सहायता से व्याख्या कीजिये कि सूर्योदय और सर्यास्त के समय सूर्य रक्ताभ क्यों प्रतीत होता है?

154 Views

डी.एन.ए. प्रतिकृति क्या है? इसके महत्त्व का उल्लेख कीजिए।

740 Views

Advertisement

हम अपने समस्त जीवन के अर्जित अनुभवों और योग्यताओं को अपनी अगली पीड़ी को वंशानुगत नहीं कर सकते। इस कथन की पुष्टि उदहारण सहित कारण देकर कीजिए।

83 Views

प्रकाश किरण आरेख खींचने के लिए हम दो किरणों का उपयोग करते हैं। इन किरणों को इस प्रकार चुनते हैं की दर्पण से परावर्तन के पश्चात इनकी दिशाएँ सरलता से ज्ञात की जा सकें। इस प्रकार की दो करने चुनिए तथा अवतल दर्पण से परावर्तन के पश्चात इन किरणों के पथ की दिशा लिखिए। इन दोनों किरणों का उपयोग 10 cm फोकस दूरी के अवतल दर्पण से 15 cm दूरी पर स्थित किसी बिम्ब के दर्पण द्वारा बने प्रतिबिम्ब की प्रकृति और स्थिति ज्ञात करने में कीजिए। 

778 Views

(a) प्लेनेरिया, कीट, ऑक्टोपस और कशेरुकी सभी में नेत्र होते हैं। क्या हम इनके नेत्रों का समूहीकरण सामान्य विकासीय उत्पत्ति को स्थापित करने में कर सकते हैं? अपने उत्तर की पुष्टि कीजिए।

(b) 'पक्षियों का विकाश सरीसृपों से हुआ है।' इस कथन को प्रमाण देकर सिद्ध कीजिए।

328 Views

परीक्षाओं के पश्चात् राकेश अपने मित्रों के साथ समीप के पार्क में पिकनिक पर गया। सभी अपने साथ भोजन-सामिग्री को प्लास्टिक की थैलियों अथवा डिब्बों में पैक करके ले गए। भोजन समाप्ति के पश्चात कुछ मित्रों ने बचे-कुचे भोजन और प्लास्टिक की थैलियों को एकत्र करके उसे जलाने की योजना बनाई परन्तु राकेश ने उन्हें तुरन्त ही ऐसा करने से रोका। उसने बची हुई भोजन-सामिग्री और फल के छिलकों को प्लास्टिक की थैलियों और डिब्बों से अलग करके पार्क के कोने में रखे क्रमशः हरे और लाल कूड़ेदानों में डालने का सुझाव दिया।
(a) आपके विचार से प्लास्टिक की वस्तुओं को जलाना अपशिष्टों के निपटारे की पर्यावरण-हितैशी वियदि है? क्यों? राकेश द्वारा सुझाए गए उपाय के लाभ लिखिए।
(b) पार्कों और सड़कों को स्वच्छ रखने में हम किस प्रकार योगदान दे सकते हैं?

68 Views

Advertisement

नीचे कुछ तत्व दिए गए हैं:
4Be; 9F; 19K; 20Ca
इनमें से (i) वह तत्व चुनिए जिसके बाह्मतन कोश में एक इलेक्ट्रॉन है, (ii) समान समूह के दो तत्व चुनिए। तत्व 19k एवं तत्व X(2,8,7) के संयोग से बने यौगिक की प्रकृति एवं सूत्र लिखिए।

91 Views