Long Answer Type

Advertisement

मुद्रा, वस्तुओं और सेवाओं के विनियम में किस प्रकार सुविधा प्रदानकर्ता के रूप में कार्य कर सकती है। स्पष्ट करने के लिए उदहारण दीजिए।


वस्तुओं और सेवाओं के विनमय को मुद्रा आसान बनाती है-
जिस व्यक्ति के पास मुद्रा है वह इसका विनियम किसी भी वस्तु या सेवा खरीदने के लिए आसानी से कर सकता है। हर कोई मुद्रा के रूप में भुगतान लेना पसंद करता है।
उदहारण के लिए एक जूता निर्माता बाजार में जूता बेचकर गेहूँ खरीदना चाहता है। जूता बनाने वाला पहले जूतों के बदले मुद्रा प्राप्त करेगा और फिर इस मुद्रा का उपयोग गेहूँ खरीदने के लिए करेगा। यदि जूता निर्माता जूते का सीधे गेहूँ से विनमय करता है तो उसे गेहूँ उगाने वाले ऐसे किसान को खोजना पड़ेगा जो न केवल गेहूँ बेचना चाहता है, बल्कि जूता खरीदना चाहता है। दोनों पक्षों को एक दूसरे से चीजें खरीदने और बेचने पर सहमति रखनी पड़ती है। यह प्रक्रिया बड़ी कठिन, समयसाध्य, और अस्वस्थ्यकर कर है।

68 Views

Advertisement

तीन लक्षण A, B और C भारत के लिए गए राजनीतिक रेखा-मानचित्र में अंकित किए गए हैं। इन लक्षणों को निम्नलिखित जानकारी की सहायता से पहचानिए और उनके सही नाम मानचित्र पर खींची गईं रेखाओं पर लिखित :
(A) वह स्थान जहॉं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अधिवेशन ह्या था।
(B) वह स्थान जो किसानों के सत्याग्रह से जुड़ा हुआ है।
(C) वह नगर जो जलियाँवाला बाग घटना से सम्बंधित है।

158 Views

किसी देश की आर्थिक उन्नति विनिर्माण उद्योगों के विकास से मापी जाती है। तर्कों सहित इस कथन की पुष्टि कीजिए।
82 Views

अनौपचारिक क्षेत्रक के साख की गतिविधियों को हतोत्साहित करना चाहिए। तर्कों सहित इस कथन की पुष्टि कीजिए।
79 Views

पेट्रोलियम के महत्ता को उजागर कीजिए। भारत में पेट्रोलियम की उपस्थिति की व्याख्या कीजिए।

65 Views

Advertisement

गाँधीजी ने प्रस्तावित रॉलेट एक्ट 1919 के विरूध्द एक राष्ट्रव्यापी सत्याग्रह आंदोलन चलाने का निर्माण क्यों किया? इस सत्याग्रह को किस प्रकार संचालित किया गया? स्पष्ट कीजिए।

97 Views

वियतनाम में अमेरिका के युध्द में कूद पड़ने से एक न्य दौर प्रारम्भ हुआ जो वियतनामियों के साथ-साथ अमरीकियों के लिए बहुत महँगा साबित हुआ। इस कथन का विश्लेषण कीजिए।

97 Views

फ्रांसीसी लोगों के बीच सामूहिक पहचान की भावना पैदा करने के लिए फ्रांसीसी क्रांतिकारियों द्वारा प्रारम्भ किए गए उपायों और कार्यों का विश्लेषण कीजिए। 

90 Views

ऋण की महत्त्वपूर्ण और सकारात्मक भूमिका का उदाहरणों सहित वर्णन कीजिए।

77 Views

Advertisement

वैश्वीकरण किसे कहते हैं? वैश्वीकरण की प्रिक्रिया को प्रोन्नत करने में बहुराष्ट्रीय कंपनियों की भूमिका का वर्णन कीजिए।

311 Views